विकास कार्याें मंे अपेक्षित प्रगति लाना सुनिश्चित करेंःगुप्ता

– अपेक्षित प्रगति नहीं लाने पर दो विकास अधिकारियांे को नोटिस जारी करने के निर्देश।
बाड़मेर,18 मई। जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने शनिवार को जिला मुख्यालय पर ग्रामीण विकास योजनाआंे की प्रगति संबंधित समीक्षा बैठक के दौरान विकास अधिकारियांे को कार्य शैली सुधारने एवं अपेक्षित प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्हांेने इस दौरान अपेक्षित प्रगति हासिल नहीं करने पर दो पंचायत समितियांे के विकास अधिकारियांे को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने महात्मा गांधी नरेगा, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, सीमांत क्षेत्र विकास कार्यक्रम समेत विभिन्न ग्रामीण विकास योजनाआंे की बिन्दूवार समीक्षा की। जिला कलक्टर गुप्ता ने मनरेगा के अधूरे कार्याें, भुगतान की स्थिति, मानव दिवस, जियो टेगिंग की प्रगति के बारे मंे विकास अधिकारियांे से जानकारी लेते हुए विस्तार से जानकारी ली। उन्हांेने अधूरे कार्याें को प्राथमिकता से पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि समय पर मस्टरोल जारी करने के साथ अधिकाधिक श्रमिकांे को नियोजित करने का प्रयास किया जाए। उन्हांेने 31 मई तक प्रत्येक ग्राम पंचायत मंे न्यूनतम 200 श्रमिकांे को नियोजित करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने विकास अधिकारियांे को प्रतिदिन नियमित रूप से मोनेटंिरंग करने के साथ वर्ष 2016-17 के कार्याें को विशेष प्राथमिकता से पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने अपेक्षित प्रगति नहीं लाने पर गडरारोड़ पंचायत समिति के विकास अधिकारी गणपतलाल सुथार एवं शिव पंचायत समिति के कार्यवाहक विकास अधिकारी चंपालाल को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि अगर आगामी 15 दिनांे मंे कार्याें की स्थिति मंे सुधार नहीं हुआ तो नोटिस को चार्जशीट मंे तब्दील कर दिया जाएगा। जिला कलक्टर गुप्ता ने सीमांत क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत 10 किमी के दायरे मंे आने वाले गांवांे एवं ढ़ाणियांे मंे पानी की समस्या के स्थाई समाधान के लिए जलदाय विभाग के अधिकारियांे को प्रस्ताव बनाकर भिजवाने के निर्देश दिए। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहनदान रतनू ने कहा कि अधूरे कार्याें को प्राथमिकता से पूर्ण करवाया जाए। उन्हांेने कहा कि पूर्ण हो चुके कार्याें के कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र तथा प्रगतिरत कार्याें के उपयोगिता प्रमाण पत्र भिजवाए जाए। इस दौरान रतनू ने ग्रामीण विकास योजनाआंे की प्रगति की समीक्षा करते हुए विकास अधिकारियांे को आवश्यक निर्देश दिए। बैठक के दौरान परियोजना अधिकारी लेखा जसराज चौहान, सहायक वन संरक्षक उदाराम सियोल, अधिशाषी अभियंता भेराराम बिश्नोई, सहायक अभियंता राजेन्द्रसिंह समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
लक्ष्य के अनुरूप प्रगति नहीं तो होगी कार्यवाहीः जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने विकास अधिकारियांे को निर्देशित करते हुए कहा कि निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति करना सुनिश्चित करें। ऐसा नहीं होने पर नियमानुसार कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्हांेने 31 मई तक 93 फीसदी तथा जून के अंतिम सप्ताह तक 100 फीसदी कार्य पूर्ण करवाने के निर्देश दिए।
साइंस लैब के प्रस्ताव भिजवाएंः जिला कलक्टर गुप्ता ने मुख्य शिक्षा अधिकारी डालूराम चौधरी को सीमांत क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत सरहदी इलाकांे के विद्यालयांे मंे साइंस लैब बनाने के प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए।
एक सप्ताह मंे जियो टेगिंग सुनिश्चित करेंः जिला कलक्टर गुप्ता ने विकास अधिकारियांे को एक सप्ताह मंे समस्त कार्याें की जियो टेगिंग करवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि इसके लिए तकनीकी एवं अन्य कार्मिकांे की टीमंे बनाकर जियो टेगिंग करवाई जाए।
आवास निर्माण की प्रभावी मोनेटरिंग करेंः जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने विकास अधिकारियांे को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत प्रगतिरत कार्याें की प्रभावी मोनेटरिंग करते हुए यथाशीघ्र पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि लाभार्थियांे को द्वितीय एवं तृतीय किश्त जारी करने का कार्य नियमानुसार यथाशीघ्र संपादित करवाया जाए।