राजस्थान विकास प्रदर्शनी प्रारंभ, मैराथन में दौड़ेगा बाड़मेर

जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने राजस्थान विकास प्रदर्शनी का शुभारंभ किया।
बाड़मेर, 26 मार्च। राजस्थान दिवस समारोह के उपलक्ष्य में सूचना केन्द्र में सोमवार को राजस्थान विकास यात्रा प्रदर्शनी का जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने फीता काटकर शुभारंभ किया। यह प्रदर्शनी 30 मार्च तक आमजन के अवलोकनार्थ खुली रहेगी।
जिला सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय की ओर से लगाई गई राजस्थान विकास प्रदर्शनी मंे राजस्थान के इतिहास, निर्माण एवं विकास के विविध पहलूआंे को प्रदर्शित किया गया है। इस प्रदर्शनी में यूं बना राजस्थान, इतिहास के पन्नांे से राजस्थान का निर्माण, जागीरदारी, जमींदारी एवं बिस्सेदारी प्रथा की समाप्ति, इतिहास साक्षी है राजपूती सिंगारी दिल्ली में धमाका, बारहठ बंधुआंे का पराक्रम आजादी का अतुल्य उपक्रम, स्वामी भक्ति की प्रतिमूर्ति पन्नाधाय, वीर रस के सिद्व कवि सूर्यमल मिश्रण, जन जागृति के अग्रदूत डा.केसरीसिंह बारहठ, गोपालसिंह खरवा, विजयसिंह पथिक, इतिहास नायिका महारानी पदमिनी, भक्ति की मरू मंदाकिनी मीराबाई, महानायक महाराणा सांगा, महाराणा प्रताप, पृथ्वीराज चौहान, अमरसिंह राठौड़, वीर दुर्गादास राठौड़, बाड़मेर के ऐतिहासिक स्थलांे के साथ, रिफाइनरी के कार्य शुभारंभ समारोह एवं राजस्थान के विकास के सफर तथा उपलब्धियांे को भी चित्रांे के माध्यम से दर्शाया गया है। यह प्रदर्शनी आमजन के लिए 30 मार्च तक कार्यालय समय मंे खुली रहेगी। इस दौरान कोई भी आमजन इसका अवलोकन कर सकता है। इस दौरान जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई समेत अन्य विभागीय अधिकारियांे एवं गणमान्य नागरिकांे ने अवलोकन किया। सूचना एवं जनसंपर्क सहायक निदेशक नानकचंद चन्द्रोदय ने जिले में हुए विकास कार्याें एवं योजनाआंे की प्रगति से अवगत कराया।

मैराथन में आज दौड़ेगा बाड़मेरः राजस्थान दिवस समारोह के तहत मंगलवार को प्रातः 6 बजे जिला मुख्यालय पर गडरा सर्किल से बाड़मेर मैराथन का आयोजन होगा। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने बताया कि कि छह किमी तक आयोजित होने वाली बाड़मेर मैराथन के लिए समुचित तैयारियां की गई हैं। उन्हांेने बताया कि बाड़मेर मैराथन 45 वर्ष से कम आयु एवं 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के पुरूष तथा महिला संभागियांे के लिए तीन श्रेणियांे मंे आयोजित होगी। इन तीन श्रेणियांे मंे प्रथम दस स्थान पर रहने वाले संभागियांे को सम्मानित किया जाएगा। इस दौरान एम्बूलेंस मय चिकित्सक की तैनातगी के साथ यातायात एवं अन्य समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है। बाड़मेर मैराथन के आयोजक तनसिंह चौहान ने बताया कि युवाआंे को प्रोत्साहित करने के लिए बाड़मेर मैराथन का आयोजन किया जा रहा है। इससे विशेषकर युवा वर्ग मेंअपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता पैदा होगी। आयोजन प्रभारी जोगेन्द्रसिंह चौहान ने बताया कि बाड़मेर मैराथन मंे सेना, बीएसएफ, वायुसेना एवं प्रशासनिक अधिकारी भी शामिल होकर युवाआंे को प्रोत्साहित करेंगे। उन्हांेने बताया कि 27 मार्च को प्रातः 5.30 बजे से महावीर सर्किल से मैराथन के लिए चेस्ट नंबर देने का कार्य प्रारंभ होगा। इसके लिए पर्याप्त संख्या मंे काउंटर स्थापित किए जाएंगे। उन्हांेने बताया कि मैराथन के समापन स्थल पर जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते एवं पुलिस अधीक्षक डा.गगनदीप सिंगला के साथ अन्य अतिथि विजेता प्रतिभागियांे को सम्मानित करेंगे। मैराथन में शामिल होने वाले प्रतिभागियांे को वापिस महावीर सर्किल तक लाने के लिए बसांे की व्यवस्था की जाएगी। इधर, जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते एवं पुलिस अधीक्षक डा.गगनदीप सिंगला ने अधिकाधिक युवाआंे से बाड़मेर मैराथन मंे शामिल होने की अपील की है।

There is no album selected or the gallery was deleted.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *